Tuesday, March 17, 2020

कोरोना से निपटने को हरियाणा सरकार ने किये विशेष प्रबंध

गुरुग्राम में विशेष वार्ड की इंस्पेक्शन को पहुंचे मुख्यमत्री खटटर 
चंडीगढ़//नई दिल्ली: 17 मार्च 2020: (हरियाणा स्क्रीन ब्यूरो)::  
Centers for Disease Control and Prevention (CDC) से साभार 
कोरोना का आतंक जारी है। चेहरों पर मास्क और जेबों में सेनेटाईजर बढ़ते जा रहे हैं। इसी बीच कोरोना वायरस से मंगलवार को मुंबई में 64 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई, जो दुबई से लौटा था। इस वायरस से हुई मौत का देश में यह तीसरा मामला है। अब तक संक्रमित पाये गये लोगों की संख्या बढ़कर 137 हो गई है, जिनमें 22 विदेशी हैं। 
इस संबंध में मिल रही खबरों के मुताबिक मंगलवार को गुरुग्राम में 29 वर्षीय एक महिला के भी कोरोना से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। इस महिला ने हाल ही में मलेशिया और इंडोनेशिया की यात्रा की थी। राज्य के स्वास्थ्य महानिदेशक सूरजभान कंबोज ने कहा कि हरियाणा में कोरोना वायरस का यह पहला मामला है, महिला अस्पताल में भर्ती है और उसकी हालत स्थिर बनी हुई है। स्रार और समाज दोनों में ही कोरोना को लेकर सतर्कता भी बढ़ती जा रही है। 
कोरोना के मरीज़ों का पता लगाने का काम भी जारी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि अब तक संक्रमित पाये गये 126 लोगों के संपर्क में आए करीब 52 हजार लोगों की पहचान हो चुकी है। वे किस-किस से और कहां मिले इसका भी पता लगाया जा रहा है और उन पर कड़ी नजर रखी जा रही है। इस तरह कोरोना से बचाव का रक्षा घेरा लगातार मज़बूत किया जा रहा है। 
विदेशों  लोगों को लेकर भी नियमों में सख्ती जारी है। सरकार ने अफगानिस्तान, फिलीपीन और मलेशिया से आने वाले यात्रियों के भारत में प्रवेश पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। सरकार की तरफ से जारी अतिरिक्त यात्रा परामर्श के मुताबिक, इन देशों से कोई भी विमान भारत के लिए उड़ान नहीं भरेगा। यह निर्देश एक अस्थायी उपाय है, जो 31 मार्च तक लागू रहेगा। ऐसा करने से ही दुनिया भर के लिए खतरा बने कोरोना वायरस को भारत में आने से रोका जा  सकता है। 
इसी बीच हरियाणा सरकार ने कोरोना वायरस के दृष्टिगत प्रदेश में आमजन को बाजार से उचित मूल्यों पर दवाईयां, मास्क तथा सेनेटाईजर उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये हैं।  प्रदेश में कोरोना वायरस के संदिग्धों की जानकारी के लिए दो हैल्पलाइन नंबर 8558893911 तथा 108 को चलाया जा रहा है। कोरोना वायरस के संदिग्ध की मोबाइल ट्रेकिंग के माध्यम से उसकी गतिविधियों पर भी नजर रखी जायेगी।
हरियाणा की मुख्य सचिव श्रीमती केशनी आनंद अरोड़ा ने आज चंडीगढ़ से वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से राज्य के मंडलायुक्तों, उपायुक्तों मुख्य स्वास्थ्य अधिकारियों तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को विशेष दिशा निर्देश दिये।
उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपने-अपने जिलों में कोरोना की रोकथाम के लिए विभिन्न विभागों के साथ आपसी समन्वय स्थपित कर समुचित प्रबंध करें। लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर होर्डिंग्स लगवाये जायें जिन से आम जन को  ‘क्या करें व क्या न करें’ व उचित ढंग से हाथ धोने की जानकारी दी जाये। इसके अलावा विज्ञापन, टेलीविजन, रेडियो एसएमएस के माध्यम से भी जागरूकता अभियान चलाने, इस कार्य के लिए आपदा के समय कार्य करने वाले लोगों को भी इस कार्य में शामिल करने तथा आपातकालीन स्थिति को संभालने के लिए रिटायर्ड चिकित्सा अधिकारियों, पैरामैडिकल स्टाफ, रिटायर्ड आर्मी के अधिकारियों के साथ-साथ मेडिकल के विद्यार्थियों की भी सेवा ली जाये।
उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के साथ मिलकर सुनिश्चित करें कि आमजन को बाजार से दवाईयां, मास्क तथा सेनेटाईजर उचित मूल्यों पर उपलब्ध हों। उन्होंने कहा कि कार्यालयों में अधिकारियों एवं कर्मचारियों को भी कोरोना वायरस के संबंध में जानकारी दी जाये तथा सभी विभागों के कार्यालयों, लघु सचिवालयों व अन्य ज्यादा आवाजाही वाले स्थानों पर सेनेटाइजर उपलब्ध करवायें ताकि बीमारियों की संभावना से बचा जा सके। उन्होंने कहा कि कोरोना के संदिग्धों को निगरानी हेतु अलग रखने के लिए उचित स्थानों की पहचान की जाये जहां उनके रहने, खाने, शौचालय एवं अन्य सभी आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके।
उन्होंने बताया कि प्रदेश में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से केंद्र द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे सभी उपमंडल एवं खंड स्तर के अधिकारियों को इस माध्यम से प्रशिक्षित करवायें ताकि खण्ड स्तर तक आमजन को जागरूक किया जा सके। उन्होंने कहा कि उपायुक्त यह भी सुनिश्चित करें कि सभी जिलों के निजी एवं सरकारी अस्पतालों के अलावा मेडिकल कालेजों में आवश्यक सुविधाएं तैयार हो।
उन्होंने कहा कि वे अपने अपने क्षेत्र की कम्पनियों को निर्देश दें कि उनकी कम्पनियों में विदेश सेे आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की जानकारी सबसे पहले ऑनलाइन माध्यम से मुख्य चिकित्सा अधिकारी को दें, इसके अलावा यदि संभव हो सके तो कर्मचारियों को घर से कार्य करने की अनुमति प्रदान की जाये।
उन्होंने निर्देश दिए कि सभी सरकारी एवं निजी अस्पतालों को सैनेटाइज करवाये तथा सेनेटाइजर व मास्क का प्रयोग किया जाये ताकि अन्य बीमारियों से ग्रस्त मरीजों, चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल स्टाफ को इस से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि यह भी सुनिश्चित करें कि सभी जगह साफ-सफाई का पूरा ख्याल रखें।
उन्होने कहा कि सभी जिलों के मंडलायुक्त, उपायुक्त, मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी आपसी समन्वय स्थापित कर कोरोना वायरस से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी एक-दूसरे को उपलब्ध करवाएं। जिला अस्पतालों में जिन उपकरणों की आवश्यकता है उसे जल्द से जल्द पूरा करें। उन्होंने सभी जिलों में कम से कम 100 आइसोलेशन-बैड तथा नई दिल्ली के साथ लगते गुरूग्राम में 500 से अधिक आइसोलेशन-बैड तैयार करने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा आगामी 31 मार्च, 2020 तक सभी सिनेमा हॉल, स्कूल (परीक्षाओं को छोडक़र), जिम, स्वीमिंग पुल, नाईट क्लब बंद रखने के निर्णय को सख्ती के लागू किया जाये। इसके अलावा, राज्य में किसी सामाजिक, राजनैतिक, सांस्कृतिक, शैक्षणिक, खेल प्रतियोगिता व पारिवारिक कार्यक्रमों में 200 से अधिक संख्या में लोगों के एकत्रित होने पर प्रतिबंध पर ध्यान दिया जाये।
बैठक में राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री धनपत सिंह, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री पी के दास, चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री आलोक निगम, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजीव अरोड़ा के अलावा हरियाणा सरकार के कई वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment