Thursday, June 8, 2023

ग्राम पंचायत चुनाव के मद्देनज़र 15 जून को सार्वजनिक अवकाश

संभलखा, ब्लॉक लाडवा, जिला कुरुक्षेत्र में पंचायत चुनाव होना निश्चित

चंडीगढ़8 जून 2023: (कार्तिका सिंह//हरियाणा स्क्रीन डेस्क):: 

श्रीमदभागवत गीता उपदेश की याद दिलाते कुरुक्षेत्र में चुनावी जंग की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। चुनाव युद्ध में भाग ले रहे दल आमने सामने आ गए हैं। हरियाणा सरकार ने अधिसूचित किया है कि 15 जून गुरुवार को ग्राम पंचायत संभलखा, ब्लॉक लाडवा, जिला कुरुक्षेत्र में पंचायत चुनाव होना निश्चित हुआ है। इसलिए ग्राम पंचायत के अधिकार क्षेत्र में स्थित सभी कार्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों और अन्य सरकारी संस्थानों में सार्वजनिक अवकाश रहेगा ही। इस चुनाव को लेकर सभी पूरी हो चुकी हैं। 

हरियाणा सरकार की इस औपचारिक अधिसूचना के बाद कि 15 जून गुरुवार को ग्राम पंचायत संभलखा, ब्लॉक लाडवा, जिला कुरुक्षेत्र में पंचायत चुनाव होना निश्चित हुआ है क्षेत्र से सबंधित सभी इलाकों और गाँवों में सरगर्मियां बढ़ गई हैं। चुनावी रंग हर तरफ नज़र आने लगे हैं। इसलिए ग्राम पंचायत के अधिकार क्षेत्र में स्थित सभी कार्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों और अन्य सरकारी संस्थानों में सार्वजनिक अवकाश रहेगा।

मुख्य सचिव द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार ग्राम पंचायत चुनाव में कर्मचारियों की भागीदारी सुगम बनाने के लिए ही यह निर्णय किया गया है। ग्राम पंचायत क्षेत्र के पंजीकृत मतदाता और पंचायत के अधिकार क्षेत्र से बाहर कार्य करने वाले कर्मचारी भी अवकाश के पात्र होंगे। ग्राम पंचायत के इस चुनाव से ग्रीन लोगों को एक नई शक्ति और अवसर मिलेंगे। 

जारी अधिसूचना मुताबिक लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 135बी के अलावा हरियाणा पंचायती राज अधिनियम, 1994 की धारा 173ए और निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट 1881 की धारा 25 के अनुसार 15 जून गुरुवार वेतन सहित अवकाश रहेगा। सभी कारखानों, वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों, औद्योगिक उपक्रमों, व्यापार की दुकानों और अधिकार क्षेत्र के भीतर स्थित बैंकों पर भी यह नियम लागू होगा।

 

No comments:

Post a Comment